तंत्रिका प्रणाली

तंत्रिका तंत्र आपके शरीर का संचार चैनल है। तंत्रिकाएं संदेश भेजती हैं और प्राप्त करती हैं जो आपको संवेदी सूचनाओं को सोचने, महसूस करने, संसाधित करने और आंदोलन को नियंत्रित करने की अनुमति देती हैं। भावनाओं के लिए तंत्रिका तंत्र भी जिम्मेदार होता है। नकारात्मक भावनाओं को संतुलित करना सीखना तंत्रिका तंत्र को संतुलित करने में मदद कर सकता है। आवश्यक तेल शरीर को शांत करने, सकारात्मक मनोदशा उत्पन्न करने और स्वस्थ तंत्रिका तंत्र का समर्थन करने में मदद कर सकते हैं।

टिप्स

  • आराम का माहौल बनाने के लिए अनुशंसित तेलों को डिफ्यूज़ करें।
  • आराम का माहौल बनाने के लिए अनुशंसित तेलों को डिफ्यूज़ करें।
  • आराम का माहौल बनाने के लिए डिफ्यूज़ली अनुशंसित तेल।
  • आराम का माहौल बनाने के लिए डिफ्यूज़ली अनुशंसित तेल।

तंत्रिका तंत्र पूरे शरीर में मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और तंत्रिकाओं के एक जटिल नेटवर्क से बना होता है। विचारों और भावनाओं को उत्पन्न करने के अलावा, तंत्रिका तंत्र इंद्रियों द्वारा प्राप्त जानकारी को संसाधित करता है। यह अचेतन शरीर की प्रक्रियाओं को नियंत्रित करता है और मस्तिष्क के माध्यम से शरीर की गतिविधियों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

जब आप गर्म तवे को छूते हैं, तो आपका तंत्रिका तंत्र आपके मस्तिष्क को जलन की दर्दनाक अनुभूति का संचार करता है, जो तब आपके हाथ को जल्दी से दूर जाने के लिए कहता है। आपके तंत्रिका तंत्र के बिना आप तर्क करने, भाषा समझने, सोचने, देखने, स्वाद लेने, सूंघने या महसूस करने में सक्षम नहीं होंगे।

तंत्रिका तंत्र को आसानी से बाधित किया जा सकता है। आवश्यक तेल एक स्वस्थ तंत्रिका तंत्र का समर्थन कर सकते हैं। * तंत्रिका तंत्र का असंतुलन सिर में तनाव, बेचैनी, चिंता या तनाव की भावनाओं और कई अन्य दैनिक असुविधाओं में योगदान कर सकता है।

तंत्रिका तंत्र के कई भाग होते हैं। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी होती है। तंत्रिका तंत्र का यह हिस्सा आपकी इंद्रियों से जानकारी प्राप्त करता है, यादों को संग्रहीत करता है, और विचारों और भावनाओं को उत्पन्न करता है। जब आप मुख्य रूप से शांतिपूर्ण और खुश विचार रखते हैं, तो आप अपने जीवन में अधिक संतुष्टि का अनुभव करते हैं। कई आवश्यक तेल हैं जो मूड पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं, जैसे कि पुदीना और साइट्रस तेल। भावनात्मक अरोमाथेरेपी किट में मिश्रण आपको नकारात्मक भावनाओं से निपटने और अधिक सकारात्मक स्थान बनाने में मदद कर सकते हैं ताकि आप अपने लक्ष्यों पर फिर से ध्यान केंद्रित कर सकें।

स्वायत्त तंत्रिका तंत्र उन कार्यों को नियंत्रित करता है जिन्हें आप सचेत रूप से नियंत्रित नहीं करते हैं, जैसे हृदय गति, प्रतिरक्षा प्रणाली, श्वास और रक्तचाप। कई तनाव-संबंधी स्थितियां इन महत्वपूर्ण संकेतों के ऊंचे माप से जुड़ी हैं। अरोमाटच तकनीक को स्वायत्त तंत्रिका तंत्र को सकारात्मक रूप से प्रभावित करके पूरे शरीर में संतुलन और शांति लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

पारंपरिक रूप से संतुलन या शांति बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले आवश्यक तेल हैं Lavender, Bergamot, Cilantro, Frankincense, Roman Chamomile, Rose, Basil, Copaiba, Vetiver en Wild Orange.

शीर्ष उत्पाद

1

वीडियो

खरीदारी की टोकरी