प्रजनन

प्रजनन प्रणाली का कामकाज तनाव, विषाक्त पदार्थों और जीवनशैली कारकों से प्रभावित हो सकता है। आवश्यक तेलों का उपयोग सैकड़ों वर्षों से हार्मोनल असंतुलन के प्रभावों से निपटने, मनोदशा का समर्थन करने और प्यार और रोमांस की भावनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए किया जाता रहा है।

टिप्स

  • जब भी आप गर्म या ज़्यादा गरम महसूस करें, तो त्वचा को ठंडक पहुंचाने, शांत करने के लिए ClaryCalm® या पेपरमिंट टच लगाएं।
  • एक शांत सुगंध के लिए विसारक में आवश्यक तेलों का प्रयोग करें जो शांत भावनाओं में मदद करता है।
  • आराम देने वाले तेल जैसे जोड़ें Lavender और इप्सॉम नमक आपके स्नान के लिए।
  • नेरोली, चमेली या का प्रयोग करें Rose Touch इत्र के रूप में दैनिक; रोमांस की भावनाओं को उत्तेजित करने के लिए पल्स पॉइंट्स पर लागू करें।
  • मासिक धर्म चक्र के दौरान, क्लेरीकैल्म या . जैसे सुखदायक तेल लगाएं Clary Sage अपने पेट पर, आंशिक नारियल तेल से पतला।

प्रजनन प्रणाली में आंतरिक और बाहरी यौन अंगों, हार्मोन और फेरोमोन सहित संतान पैदा करने की प्रक्रिया में शामिल सभी अंग और ऊतक होते हैं। प्रजनन की जटिल प्रक्रियाएं कई शारीरिक प्रक्रियाओं के नाजुक संतुलन पर निर्भर करती हैं जो पूर्ण स्वास्थ्य और जीवन शक्ति में होनी चाहिए।

जीवन के दौरान, कई कारक प्रजनन प्रणाली के स्वास्थ्य और पौरूष को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। हार्मोन असंतुलन सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं में आम है और इसे विषाक्त पदार्थों, तनाव, अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और अन्य कारकों के संपर्क में आने के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। हार्मोन असंतुलन से जुड़े सामान्य लक्षण: चिड़चिड़ापन, थकान, पाचन संबंधी समस्याएं, अत्यधिक पसीना, लालसा, मांसपेशियों में कमी, वजन बढ़ना और कम कामेच्छा।

आवश्यक तेल स्वस्थ भावनाओं का समर्थन करके और इस प्रकार दिन के तनाव से राहत देकर हार्मोनल असंतुलन से जुड़ी समस्याओं का प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं। Lavender, Clary Sage, Geranium en Fennel इस क्षेत्र में महिलाओं का समर्थन करने के लिए सभी की सिफारिश की जाती है। doTERRA फाइटोएस्ट्रोजन एसेंशियल कॉम्प्लेक्स एक आहार पूरक है जो जीवन के सभी चरणों में महिलाओं में स्वस्थ हार्मोन के स्तर का समर्थन करने में मदद करता है। * कई अन्य जीवन शैली कारक भी हैं जो स्वस्थ प्रजनन प्रणाली में योगदान कर सकते हैं, जैसे पर्याप्त नींद, एक स्वस्थ आहार, जोखिम से बचना पर्यावरण प्रदूषण और विषाक्त पदार्थ, और माइक्रोप्लेक्स वीएमजेड के साथ दैनिक पूरक।* माइक्रोप्लेक्स वीएमजेड में नियासिन और विटामिन बी5 होते हैं, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों को अधिवृक्क ग्रंथियों और शरीर के अन्य भागों में विभिन्न सेक्स और तनाव से संबंधित हार्मोन को संतुलित करने में मदद करते हैं। * इसमें मैंगनीज भी होता है, जो शरीर को सेक्स हार्मोन बनाने में मदद करता है। * विटामिन ए, सेलेनियम और जिंक प्रजनन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण हैं। * xEO मेगा में EPA और DHA होते हैं जो सेक्स हार्मोन के उत्पादन में शरीर का समर्थन करते हैं। *

कई तेल मासिक धर्म चक्र से जुड़ी मासिक महिला की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकते हैं। doTERRA महिलाओं के लिए क्लैरीकैल्म मंथली ब्लेंड, 12 आवश्यक तेलों का एक विशेष रूप से तैयार मिश्रण पेट पर सुखदायक प्रभाव के लिए सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है। अन्य तेल जैसे Lavender, Clary Sageमें Rose उपयोगी भी हैं।

आवश्यक तेलों के साथ रजोनिवृत्ति के लक्षणों को भी शांत किया जा सकता है। Rose, चमेली, Geranium, Lavender, नेरोली और Clary Sage सभी पेरिमेनोपॉज़ और रजोनिवृत्ति के दौरान लाभ प्रदान करते हैं।

शीर्ष उत्पाद

0

वीडियो

खरीदारी की टोकरी