सांस लेना

श्वसन प्रणाली आपके सांस लेने के लिए जिम्मेदार है और इसमें फेफड़े, वायुमार्ग और श्वासनली शामिल हैं। आपके शरीर द्वारा प्रत्येक सांस का उपयोग आपकी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाने, उन्हें बढ़ने, पुनरुत्पादन और उनके विभिन्न कार्यों को करने में मदद करने के लिए किया जाता है। पेपरमिंट जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग सैकड़ों वर्षों से स्वस्थ श्वास के लिए किया जाता रहा है।

टिप्स

  • अनुशंसित तेलों का उपयोग विसारक में किया जा सकता है, हथेलियों से सीधे साँस में लिया जा सकता है, या मौसमी और पर्यावरणीय खतरे अधिक होने पर छाती या पैरों पर रगड़ा जा सकता है।
  • स्वस्थ श्वसन क्रिया को बढ़ावा देने के लिए आंतरिक रूप से पेपरमिंट ऑयल का उपयोग करें।
  • वायुमार्ग को साफ और शांत करने के लिए, आप a . का उपयोग कर सकते हैं doTERRA रेस्पिरेटरी ड्रॉप को धीरे-धीरे मुंह में चूसें। आवश्यकतानुसार हर दो घंटे में दोहराएं।

सांस लेने के माध्यम से आप अपने पैर की उंगलियों को ऑक्सीजन कैसे प्राप्त करते हैं? यह सब आपके मुंह और नाक से शुरू होता है। जब आप श्वास लेते हैं, तो आपके फेफड़ों के नीचे एक मांसपेशी, डायाफ्राम, सिकुड़ता है। नतीजतन, हवा आपकी नाक या मुंह से खींचती है, जहां हवा गर्म होती है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि हवा बहुत ठंडी या बहुत शुष्क है, तो यह आपके फेफड़ों में जलन पैदा कर सकती है और जब आप सांस लेने की कोशिश करते हैं तो समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

वहां से, हवा आपके श्वासनली से दो ट्यूबों के माध्यम से आपके फेफड़ों में जाती है जिसे ब्रोंची कहा जाता है। फेफड़ों में, ब्रांकाई शाखा छोटी और छोटी नलियों में होती है, जिनमें से सबसे छोटी को ब्रोंचीओल्स कहा जाता है, जो बालों के एक टुकड़े के समान पतले होते हैं। वायु इन नलियों के माध्यम से प्रत्येक ब्रोंचीओल के अंत में छोटी थैली में यात्रा करती है जिसे एल्वियोली कहा जाता है। एल्वियोली इतनी छोटी छोटी केशिकाओं से घिरी होती है कि रक्त कोशिकाएं एक समय में केवल एक ही उनके माध्यम से यात्रा कर सकती हैं। एल्वियोली से, ऑक्सीजन इन केशिकाओं के माध्यम से यात्रा करती है जहां यह रक्त कोशिकाओं से जुड़ती है जो तब हृदय द्वारा पंप की जाती हैं और पूरे शरीर में यात्रा करती हैं।

उसी समय, जैसे रक्त आपकी कोशिकाओं को ऑक्सीजन वितरित करता है, यह कार्बन डाइऑक्साइड, आपके शरीर की प्राकृतिक प्रक्रियाओं का एक अपशिष्ट उत्पाद, फेफड़ों में वापस ले जाता है। कार्बन डाइऑक्साइड तब ऑक्सीजन की विपरीत यात्रा करता है और साँस छोड़ता है। इस प्रकार कार्बन डाइऑक्साइड शरीर को छोड़ देता है। यह तब होता है जब डायाफ्राम आराम करता है, जो आपके फेफड़ों से हवा को बाहर निकालता है। यह प्रक्रिया दिन में हजारों बार होती है, आमतौर पर किसी का ध्यान नहीं जाता जब तक कि खाँसी जैसी कोई गड़बड़ी न हो।

अपने वायुमार्ग को स्वस्थ रखना महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से व्यायाम करना, अच्छा खाना और हर दिन पर्याप्त नींद लेना आपके श्वसन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करने की कुंजी है। आवश्यक तेल मुक्त वायुमार्ग और आसान सांस लेने की भावनाओं का भी समर्थन कर सकते हैं। * यदि आप अपने श्वसन तंत्र का समर्थन करने के लिए एक शानदार तरीका ढूंढ रहे हैं, तो पेपरमिंट जैसे तेलों को आजमाएं, doTERRA गार्ड® . पर Lemon या इलायची।* आप भी कर सकते हैं doTERRA त्वचा पर हवा का प्रयोग करें® or Eucalyptus (विखंडित नारियल तेल के साथ पतला) एक शीतलन, सुखदायक अनुभूति के लिए।

यदि मौसम में कोई बदलाव आपको परेशानी में डाल सकता है, तो पूरे मौसम में अपने श्वसन तंत्र को सहारा देने के लिए TriEase® Softgels सीजनल ब्लेंड को रोजाना आजमाएं।

शीर्ष उत्पाद

2

वीडियो

खरीदारी की टोकरी