हार्मोन

अंतःस्रावी तंत्र हार्मोन पैदा करता है जो भूख, नींद, चिंता और अन्य रोजमर्रा के अनुभवों को नियंत्रित करता है। अत्यधिक तनाव एंडोक्राइन सिस्टम पर दबाव डाल सकता है। कई आवश्यक तेल अंतःस्रावी तंत्र के स्वास्थ्य का समर्थन कर सकते हैं, जिनमें शामिल हैं Clary Sage, Fennel, Rose en Melissa.

टिप्स

  • साँस Rosemary of Lavender तनावपूर्ण स्थिति में आराम करने में आपकी मदद करने के लिए।
  • ब्रेंग Clary Sage या मासिक धर्म चक्र के दौरान सुखदायक मालिश के लिए पेट पर क्लैरीकैल्म।
  • Gebruik Fennel मासिक धर्म के दौरान कभी-कभी अनुभव की जाने वाली मासिक असुविधा को कम करने के लिए आंतरिक रूप से।
  • Gebruik Grapefruit, स्मार्ट और सैसी or Melissa आंतरिक रूप से एक स्वस्थ चयापचय का समर्थन करने और आपके स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करने के लिए।

अंतःस्रावी तंत्र आपके हार्मोन का प्रबंधन करता है, जो चयापचय, विकास, नींद, हृदय गति, रक्त शर्करा, एड्रेनालाईन रिलीज, कामेच्छा और कई अन्य चीजों को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

अंतःस्रावी तंत्र पूरे शरीर में ग्रंथियों (पिट्यूटरी, थायरॉयड, अधिवृक्क, अंडाशय और अंडकोष) से ​​बना होता है जो हार्मोन का उत्पादन, भंडारण और रिलीज करता है। हार्मोन रसायन होते हैं जो शरीर में संचार के रूप में काम करते हैं। अंतःस्रावी तंत्र ग्रंथियों को रक्तप्रवाह में हार्मोन छोड़ने के लिए सक्रिय करता है, पूरे शरीर में हार्मोन वितरित करता है। ये हार्मोन हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हैं; वे होमियोस्टेसिस को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिसमें रक्तचाप, रक्त शर्करा, सेक्स हार्मोन, पाचन एंजाइम, तनाव प्रतिक्रिया, और बहुत कुछ शामिल है। अच्छी तरह से काम करने वाली ग्रंथियां समग्र स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता की कुंजी हैं।

कई अलग-अलग प्रकार के हार्मोन अणु होते हैं, और प्रत्येक प्रकार एक अलग संदेश भेजता है जो विभिन्न प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता है। अंतःस्रावी तंत्र एड्रेनालाईन, कोर्टिसोल, इंसुलिन, प्रोजेस्टेरोन, मेलाटोनिन, एस्ट्रोजन, टेस्टोस्टेरोन और कई अन्य हार्मोन की रिहाई को नियंत्रित करता है जो पूरे शरीर में संदेश भेजते हैं।

पिट्यूटरी ग्रंथि को मास्टर ग्रंथि के रूप में जाना जाता है। यह अंतःस्रावी तंत्र में अन्य सभी ग्रंथियों को नियंत्रित करता है। मस्तिष्क का एक विशेष भाग जिसे हाइपोथैलेमस कहा जाता है, पिट्यूटरी ग्रंथि को नियंत्रित करता है, इसलिए अंतःस्रावी तंत्र वास्तव में तंत्रिका तंत्र के नियंत्रण में होता है। अंतःस्रावी तंत्र द्वारा नियंत्रित हार्मोन त्वचा, गुर्दे, पेट, यकृत, अग्न्याशय, प्रजनन प्रणाली और हृदय सहित कई अंगों और शरीर प्रणालियों के कार्य को नियंत्रित करते हैं।

आवश्यक तेलों का उपयोग अंतःस्रावी तंत्र का समर्थन करने और संतुलन और होमियोस्टेसिस को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। कई आवश्यक तेल अंतःस्रावी तंत्र के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करने में सहायक हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं Clary Sage, Fennel, Lemonघास, Melissa, Rose en Rosemary. डिफ्यूज़र में इन तेलों का उपयोग करना, नारियल के तेल से पतला त्वचा पर लगाना, या आंतरिक रूप से इनका उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

शीर्ष उत्पाद

0

वीडियो

खरीदारी की टोकरी