न्यूरोनल सिग्नलिंग और Copaiba

लेख एक नजर में

उन्नत प्रोटिओमिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करना doTERRAवैज्ञानिक, अन्य अनुसंधान भागीदारों के साथ, का प्रभाव doTERRA Copaiba-आवश्यक तेल तंत्रिका तंत्र से संबंधित मार्ग का संकेत देने के लिए। जबकि अधिक शोध की आवश्यकता है, प्रारंभिक परिणाम उत्साहजनक रहे हैं क्योंकि वे इस आवश्यक तेल के उपयोग और प्रभाव पर अधिक प्रकाश डालते हैं।

प्रोटिओमिक्स और doTERRA

प्रोटिओमिक्स आवश्यक तेल अनुसंधान का भविष्य है। आधुनिक प्रोटिओमिक तकनीकों के साथ, शोधकर्ता यह पता लगाने में सक्षम हैं कि कैसे यौगिक उन प्रोटीनों में परिवर्तन को ट्रिगर करते हैं जिनके साथ वे बातचीत करते हैं। यह हमें बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है कि आवश्यक तेल कैसे काम करते हैं। साथ में अपने अनुसंधान भागीदारों के साथ doTERRA हर किसी के पसंदीदा एंडोकैनाबिनोइड सिस्टम एक्टिवेटर के साथ शुरू करके जैव रासायनिक स्तर पर आवश्यक तेलों की गतिविधि को मैप करने का प्रभार: Copaiba-आवश्यक तेल.

एसएच SY5Y

प्रोटिओमिक्स इन विट्रो अनुसंधान का एक रूप है। इन विट्रो विधियों का अक्सर वैज्ञानिक अनुसंधान में उपयोग किया जाता है क्योंकि वे सरल और सुविधाजनक होते हैं, कम नैतिक चिंताओं को शामिल करते हैं, और पूरे जीव की तुलना में अधिक विस्तृत विश्लेषण करने की अनुमति देते हैं। इन विट्रो अनुसंधान में उपयोग की जाने वाली सबसे आम सेल लाइनों (एक समान आनुवंशिक मेकअप के साथ एकल कोशिका से विकसित कोशिकाओं की एक श्रृंखला) में से एक SH-SY5Y है। प्रायोगिक स्नायविक अनुसंधान के लिए यह सेल लाइन विशेष रूप से फायदेमंद है।

अध्ययन

हाल ही में प्रकाशित एक प्रोटिओमिक अध्ययन में doTERRAवैज्ञानिकों और अनुसंधान भागीदारों के आवश्यक तेल की जैविक गतिविधि Copaiba SH-SY5Y सेल लाइन में सिग्नलिंग पाथवे के लिए मूल्यांकन किया गया। इस अध्ययन में, उन्होंने नैनोफ्लुइडिक प्रोटीन पोस्ट-ट्रांसलेशनल मॉडिफिकेशन (पीटीएम) प्रोफाइलिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया। इसी शोध दल ने पहले आवश्यक तेलों और संबंधित आइसोलेट्स की शुद्धता का आकलन करने के लिए पीटीएम प्रोफाइलिंग तकनीकों का उपयोग किया था।

परिणाम

अध्ययन ने इस बात के पुख्ता सबूत दिए कि का आवश्यक तेल Copaiba केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की कोशिकाओं में कई मार्गों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। सकारात्मक विनियमन विशेष रूप से pI3k/Akt/mTOR, MAPK और JAK/STAT मार्गों में मजबूत था, जो तंत्रिका तंत्र कोशिकाओं के चयापचय, प्रसार और प्रतिरक्षा को प्रभावित करते हैं। साथ ही के प्रभाव Copaiba कैनबिनोइड रिसेप्टर 2 (CB2) द्वारा न्यूरोनल सिग्नलिंग पाथवे गतिविधि की मध्यस्थता की गई थी, जो इस विश्वास के लिए और अधिक सत्यापन प्रदान करती है कि Copaiba एंडोकैनाबिनोइड सिस्टम का एक शक्तिशाली सक्रियकर्ता है और इसके लाभों का एक स्पेक्ट्रम अभी खोजा जाना बाकी है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने के संपर्क में आने के 30 मिनट के भीतर सिग्नलिंग पाथवे पर सबसे अधिक प्रभाव देखा Copaiba . यह महत्वपूर्ण फार्माकोकाइनेटिक जानकारी है जिसका उपयोग भविष्य में उपयोग के लिए दिशानिर्देश विकसित करने के लिए किया जा सकता है। हालांकि ये निष्कर्ष उत्साहजनक हैं, वे प्रयोगात्मक हैं और उन्हें मान्य करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता होगी।

भविष्य

हालांकि ये सतही डेटा रोजमर्रा के आवश्यक तेल उपयोगकर्ता के लिए बहुत मायने नहीं रखते हैं, वे उस नींव का हिस्सा हैं जो तेल अनुसंधान के भविष्य को आकार देगा और हमें पृथ्वी के इन उपहारों के लिए नए और अधिक प्रभावी उपयोग मॉडल विकसित करने में मदद करेगा। इस शोध दल के कार्यों में कई अन्य प्रोटिओमिक अध्ययन हैं जो के फार्माकोडायनामिक्स के बारे में हमारी समझ को और बढ़ाएंगे Copaiba और अन्य आवश्यक तेलों का विस्तार होगा।

 

doTERRA विज्ञान ब्लॉग लेख विभिन्न वैज्ञानिक स्रोतों पर आधारित हैं। संदर्भित कई अध्ययन प्रारंभिक अध्ययन, प्रयोगात्मक अध्ययन हैं और निष्कर्षों को बेहतर ढंग से समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है। एसेंशियल ऑयल्स में ड्रग इंटरेक्शन, रोगी मतभेद, या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जिनका मूल्यांकन केवल प्रायोगिक अनुसंधान के माध्यम से नहीं किया जा सकता है। यदि आप किसी स्वास्थ्य समस्या के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करने में रुचि रखते हैं, तो पहले अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से परामर्श करें।

खरीदारी की टोकरी