Frankincense

doTERRA Frankincense अध्ययन

Frankincense आवश्यक तेल बोसवेलिया वृक्ष के रस से प्राप्त किया जाता है। प्राचीन अरब में, frankincense राल आमतौर पर पारंपरिक स्वास्थ्य प्रथाओं में उपयोग किया जाता है। हाल के एक अध्ययन में doTERRAवैज्ञानिकों का प्रभाव Frankincense आवश्यक तेल त्वचा पर BioMAP® फ़ाइब्रोब्लास्ट सिस्टम का उपयोग करके मानव त्वचा कोशिकाओं पर।

बायोमैप प्रणाली एक आणविक जैविक विधि है जिसका उपयोग शोधकर्ताओं ने यह जांचने के लिए किया कि स्वस्थ कोशिका गतिविधि का समर्थन कैसे किया जाता है Frankincense आवश्यक तेल मानव त्वचा कोशिकाओं में। सुसंस्कृत त्वचा कोशिकाओं में कुछ कारकों को जोड़कर, शोधकर्ताओं ने विवो में एक सेलुलर सूजन प्रतिक्रिया की नकल करने के लिए डिज़ाइन किए गए इन विट्रो सेलुलर प्रतिक्रिया को प्रेरित किया। कुछ पूर्व-संक्रमित त्वचा कोशिकाओं को आवश्यक तेल के संपर्क में लाया गया था Frankincenseजबकि अन्य अकेले रह गए।

दोनों समूहों की कोशिकाएँ फट गईं और दो विधियों का उपयोग करके लाइसेट (सेलुलर सामग्री) का विश्लेषण किया गया। एक विधि एक एंजाइम-लिंक्ड इम्युनोसॉरबेंट परख (एलिसा) थी, एक परीक्षण जो एक विशिष्ट प्रोटीन के स्तर को मापता है। इस अध्ययन में रुचि के प्रोटीन बायोमार्कर थे जिन्हें भड़काऊ स्थितियों के दौरान एक कोशिका में विनियमित (अधिक उत्पादन) के लिए जाना जाता था। हान और उनके सहयोगियों ने पाया कि कोशिकाएं के संपर्क में आती हैं Frankincense आवश्यक तेल के संपर्क में नहीं आने वाली कोशिकाओं की तुलना में तीन बायोमार्कर का स्तर काफी कम था। कोशिकाओं के संपर्क में Frankincense इंटरफेरॉन गामा-प्रेरित प्रोटीन 10 (IP-104), कोलेजन III, और इंट्रासेल्युलर सेल आसंजन अणु 1 (ICAM-1) का स्तर काफी कम था, जो सभी सूजन और ऊतक रीमॉडेलिंग में शामिल हैं। उनके पास पीएआई-आई, सेरीन प्रोटीनएज़ इनहिबिटर, और टिशू प्लास्मिनोजेन एक्टीवेटर (टीपीए) और यूरोकाइनेज (यूपीए) के इनहिबिटर का स्तर थोड़ा कम था, जो दोनों ऊतक रीमॉडेलिंग में शामिल हैं। के आवश्यक तेल के संपर्क में आने वाली कोशिकाओं में कोशिका प्रसार में भी काफी कमी आई है Frankincense.

आरएनए माइक्रोएरे विश्लेषण एक शक्तिशाली उपकरण है जो शोधकर्ताओं को विभिन्न मैसेंजर आरएनए टेप के स्तर को मापने की अनुमति देता है। आरएनए स्तर विभिन्न प्रोटीनों के स्तर का एक मोटा अनुमान देते हैं। मैसेंजर आरएनए सीक्वेंस सीधे सेल के डीएनए में जीन से बनते हैं। आरएनए में राइबोसोम के लिए निर्देश होते हैं, आणविक मशीनें जो कोशिका के प्रोटीन को संश्लेषित करती हैं। चूंकि प्रत्येक प्रोटीन एक अलग मैसेंजर आरएनए अनुक्रम द्वारा एन्कोड किया गया है, एक विशिष्ट आरएनए अनुक्रम के स्तर आमतौर पर प्रोटीन के स्तर से संबंधित होते हैं। उदाहरण के लिए, वीसीएएम-1 आरएनए ट्रांसक्रिप्ट के उच्च स्तर वीसीएएम-1 प्रोटीन के उच्च स्तर वाले सेल में मौजूद होंगे। इस प्रयोग में 21.224 आरएनए अनुक्रमों के स्तर को मापा गया। आरएनए माइक्रोएरे परिणामों से पहचाने गए जीनों ने संकेत दिया कि सूजन, घाव भरने और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से संबंधित मार्ग संकेतन के संपर्क में आने वाली कोशिकाओं में अत्यधिक प्रभावित हुए थे। Frankincense तेल।

इन प्रयोगों के परिणाम एक साथ बताते हैं कि से आवश्यक तेल Frankincense एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का समर्थन करता है, समग्र त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा कोशिकाओं में एक स्वस्थ सूजन प्रतिक्रिया का समर्थन करता है।*

 

* इन बयानों का मूल्यांकन खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा नहीं किया गया है। यह उत्पाद रोग के निदान, उपचार, उपचार या रोकथाम के लिए अभिप्रेत नहीं है।

खरीदारी की टोकरी