Juniper Berry Onderzoek

हपुषा जामुन (Juniper Berry) सदाबहार झाड़ी जुनिपरस कम्युनिस से एकत्र किए जाते हैं, जो पूरे उत्तरी गोलार्ध में पाया जाने वाला एक सामान्य पौधा है। इन जामुनों के भाप आसवन से एक आवश्यक तेल प्राप्त होता है जिसमें मुख्य रूप से अल्फा-पिनीन होता है, अन्य यौगिकों जैसे कि माइरसीन, सैबिनिन, लिमोनेन और बीटा-पिनीन कम सांद्रता में होते हैं। द्वारा किए गए एक अध्ययन में doTERRA वैज्ञानिकों, के आवश्यक तेल का प्रभाव Juniper Berry BioMAP® त्वचीय फाइब्रोब्लास्ट प्रणाली पर प्रोटीन के स्तर को मापने और जीन अभिव्यक्ति की मात्रा निर्धारित करने की विशेषता है।

BioMAP प्रणाली एक आणविक जैविक विधि है जो doTERRA वैज्ञानिक इस बात की जांच करते थे कि कैसे स्वस्थ कोशिकीय गतिविधि को आवश्यक तेल द्वारा समर्थित किया गया था Juniper Berry मानव त्वचा कोशिकाओं में। सुसंस्कृत त्वचा कोशिकाओं में कुछ कारकों को जोड़कर, शोधकर्ताओं ने विवो में एक सेलुलर सूजन प्रतिक्रिया की नकल करने के लिए डिज़ाइन किए गए इन विट्रो सेलुलर प्रतिक्रिया को प्रेरित किया। कुछ पूर्व-सूजन वाली त्वचा कोशिकाओं को आवश्यक तेल के संपर्क में लाया गया था Juniper Berryजबकि अन्य अकेले रह गए।

दोनों समूहों की कोशिकाएँ फट गईं और दो विधियों का उपयोग करके लाइसेट (कोशिका सामग्री) का विश्लेषण किया गया। एक विधि एक एंजाइम-लिंक्ड इम्युनोसॉरबेंट परख (एलिसा) थी, एक परीक्षण जो एक विशिष्ट प्रोटीन के स्तर को मापता है। एंजाइम से जुड़े एंटीबॉडी का उपयोग करते हुए, एलिसा परीक्षण परीक्षण किए गए घोल में रंग परिवर्तन का कारण बनता है। रंग परिवर्तन की तीव्रता विशिष्ट प्रोटीन की एकाग्रता को इंगित करती है। इस अध्ययन में रुचि के प्रोटीन बायोमार्कर थे जिन्हें भड़काऊ स्थितियों के दौरान एक कोशिका में वृद्धि (अत्यधिक उत्पादित) के लिए जाना जाता था। हान और उनके सहयोगियों ने पाया कि कोशिकाएं के संपर्क में आती हैं Juniper Berry आवश्यक तेल के संपर्क में नहीं आने वाली कोशिकाओं की तुलना में 7 बायोमार्कर में से 17 का स्तर काफी कम था।

आरएनए माइक्रोएरे विश्लेषण एक शक्तिशाली उपकरण है जो जीन अभिव्यक्ति के जीनोम-व्यापी मूल्यांकन को सक्षम बनाता है। आरएनए एक संदेशवाहक अणु के रूप में कार्य करता है जो डीएनए से प्रोटीन के उत्पादन में मध्यस्थता करता है। उदाहरण के लिए, एक कोशिका जो बहुत अधिक कोलेजन का उत्पादन करती है, उसमें बहुत अधिक आरएनए होने की संभावना होती है जो कोलेजन के लिए कोड करता है। डीएनए की तरह, एक आरएनए स्ट्रैंड उन आधारों से बना होता है जो पूरक आरएनए स्ट्रैंड में अन्य आधारों के साथ जुड़ सकते हैं। पूरक आरएनए स्ट्रैंड एक साथ आते हैं और एक साथ चिपक जाते हैं।

इस प्रयोग में 21.224 जीनों के पूरक अनुक्रमों को एक माइक्रोएरे प्लेट पर रखा गया था। सेल lysate समाधान से कुल आरएनए को अलग करने के बाद, एक माइक्रोएरे प्लेट पर आरएनए समाधान छोड़ने के परिणामस्वरूप पूरक किस्में एक साथ आ रही हैं। इससे नमूने में मौजूद अनुक्रमों का पता लगाना संभव हो गया। आरएनए माइक्रोएरे के परिणामों से पता चला है कि चयापचय, सूजन, घाव भरने, कोशिका जीव विज्ञान और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से संबंधित सिग्नलिंग मार्ग दृढ़ता से प्रभावित थे।

इन प्रयोगात्मक परिणामों से पता चलता है कि आवश्यक तेल Juniper Berry स्वस्थ त्वचा और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया का समर्थन करता है, सामान्य सेलुलर स्वास्थ्य और चयापचय को बढ़ावा देता है, और एक स्वस्थ सूजन प्रतिक्रिया का समर्थन करता है। *

BioMAP® DiscoverX Corporation का एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है।

* इन बयानों का मूल्यांकन खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा नहीं किया गया है। यह उत्पाद किसी भी बीमारी के निदान, उपचार, इलाज या रोकथाम के लिए नहीं है।

खरीदारी की टोकरी