Melaleuca

मेलेलुका (Tea Tree) शोध करना

मेलेलुका (tea tree) सबसे लोकप्रिय आवश्यक तेलों में से एक है, और अच्छे कारण के लिए। त्वचा की देखभाल और विभिन्न शरीर प्रणालियों का समर्थन करने के लिए इसके अनगिनत उपयोग हैं। हालांकि मेलेलुका का उपयोग सदियों से ऑस्ट्रेलिया में किया जाता रहा है, लेकिन इसकी जैविक गतिविधि के बारे में बहुत कम जानकारी है। हालांकि, यह के काम के लिए धन्यवाद बदल रहा है doTERRA वैज्ञानिक। doTERRA वैज्ञानिकों ने हाल ही में मानव त्वचा कोशिकाओं में मेलेलुका तेल पर कॉगेंट बायोलॉजी पत्रिका में एक अध्ययन प्रकाशित किया।

क्या बनाता है doTERRAका शोध इतना नया और अनूठा है? सबसे पहले, यह मानव त्वचा कोशिकाओं पर मेलेलुका तेल के प्रभाव का परीक्षण करने वाले कुछ अध्ययनों में से एक है। इसका मतलब यह है कि यह अध्ययन प्रासंगिक है कि मेलेलुका का सबसे अधिक उपयोग कैसे किया जाता है: शीर्ष रूप से मानव त्वचा पर। दूसरा, यह मानव में समग्र जीन अभिव्यक्ति पर मेलेलुका के प्रभाव का परीक्षण करने वाला अब तक का पहला अध्ययन माना जाता है। दूसरे शब्दों में, यह अध्ययन वास्तव में मानव कोशिकाओं के भीतर होने वाली प्रक्रियाओं पर मेलेलुका के प्रभाव की जांच करने वाले पहले अध्ययनों में से एक है।

मानव कोशिका की एक कारखाने के रूप में कल्पना करें जिसमें कई श्रमिक हैं, जिनमें से अधिकांश प्रोटीन हैं, जो इसके उचित कार्य को सुनिश्चित करते हैं। इन प्रोटीनों का स्तर अक्सर संकेत कर सकता है कि कोशिका कैसे काम कर रही है। जीन कोशिकाओं के निर्माण खंड हैं और प्रोटीन के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। यह जानने के लिए कि मेलेलुका मानव कोशिकाओं की प्रक्रियाओं और कार्यों को कैसे प्रभावित करता है doTERRA वैज्ञानिकों ने कोशिकीय प्रोटीन के स्तर और विभिन्न जीनों की अभिव्यक्ति पर मेलेलुका के प्रभाव को मापा।

अच्छा तो इसका क्या मतलब है? संक्षेप में, अध्ययन से पता चलता है कि मेलेलुका का हमारे जीन और हमारे सेलुलर मेकअप को बनाने वाले प्रोटीन पर एक मजबूत प्रभाव पड़ता है। निष्कर्ष बताते हैं कि मेलेलुका ऊतक टर्नओवर और चयापचय सहित मानव कोशिकाओं में कई प्रक्रियाओं और कार्यों को प्रभावित करता है। भविष्य के अनुसंधान और उपयोग मॉडल की संभावना रोमांचक है।

खरीदारी की टोकरी