Copaiba

का प्रोटिओमिक मूल्यांकन Copaiba

लेख एक नजर में

आप अक्सर इस महत्वपूर्ण शोध के बारे में सुनते हैं DoTERRA आवश्यक तेलों के क्षेत्र में करता है। एक प्रकार का अनुसंधान, प्रोटिओमिक्स, आवश्यक तेल अनुसंधान के क्षेत्र में कई नई संभावनाएं खोलता है। प्रोटिओमिक्स के जरिए वैज्ञानिक यह कर पाए हैं doTERRA Copaiba आवश्यक तेल और शरीर में सिग्नलिंग मार्ग पर इसके प्रभाव की जांच करना। हालांकि और अधिक शोध की आवश्यकता है, यह शोध इस बात की अंतर्दृष्टि प्रदान करता है कि के आंतरिक और सुगंधित उपयोग कैसे होते हैं Copaiba आवश्यक तेल विभिन्न शरीर प्रणालियों को प्रभावित कर सकता है।

प्रोटिओमिक्स क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

प्रोटिओमिक्स डीएनए का अध्ययन करता है और उसके डेटा (जीनोमिक्स) के भंडारण और एनोटेशन को एक जीव द्वारा उत्पादित प्रोटीन को लक्षित करके एक कदम आगे ले जाता है। प्रोटिओमिक अनुसंधान में, शोधकर्ता प्रोटीन के कार्य की पहचान करने के लिए काम कर रहे हैं। इसमें शामिल है कि प्रोटीन कैसे बदलते हैं और आवश्यक तेलों सहित उनके आसपास की हर चीज के साथ बातचीत करते हैं।

आवश्यक तेल जैविक रूप से सक्रिय यौगिक हैं। मानव जीव में पेश किए जाने पर, उनके संपर्क में आने वाली हर चीज को प्रभावित करने की क्षमता होती है। अनुसंधान के माध्यम से, हम पाते हैं कि प्रत्येक आवश्यक तेल में एक अद्वितीय जैव रासायनिक फिंगरप्रिंट होता है। यह एक मार्गदर्शिका है जो बताती है कि वे सिग्नलिंग मार्ग को कैसे प्रभावित करते हैं और प्रोटीन गतिविधि को बढ़ावा देते हैं। यह गतिविधि हमारे शरीर के ऊतकों की संरचना और कार्य को प्रभावित कर सकती है। doTERRA यह निर्धारित करने के लिए प्रोटिओमिक अनुसंधान पर अनुसंधान भागीदारों के साथ काम कर रहा है कि कैसे आवश्यक तेल हमारे शरीर को प्रभावित कर सकते हैं और आगे यह समझ सकते हैं कि उन्हें सबसे प्रभावी ढंग से कैसे उपयोग किया जाए। अब जब आप इस शोध के महत्व को समझ गए हैं, आइए देखें कि यह कैसे किया जाता है doTERRAवैज्ञानिकों से आवश्यक तेल निकालने के लिए इस्तेमाल किया गया था Copaiba अध्ययन करने के लिए।

अध्ययन

doTERRA अनुसंधान एवं गुणवत्ता नियंत्रण के वरिष्ठ निदेशक डॉ. Cody Beaumont, और अनुसंधान भागीदारों ने प्रोटीन-कोडिंग जीन के बीच लिंक की जांच करने के लिए प्रोटिओमिक तकनीकों का उपयोग किया, जिसे Akt3 के रूप में जाना जाता है और CPTG की उपस्थिति में pI3K / Akt / mTOR सिग्नलिंग मार्ग के विनियमन Copaiba आवश्यक तेल. यह सेलुलर मार्ग कई सेलुलर कार्यों को प्रभावित करता है और स्वस्थ कोशिका वृद्धि, प्रसार और चयापचय के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने अलग-अलग ऊतकों में Akt2 की अभिव्यक्ति को कैसे संशोधित किया, इसकी बेहतर समझ विकसित करने के लिए संशोधित किया Copaiba विभिन्न शरीर प्रणालियों में सिग्नलिंग मार्ग को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ऊतक-विशिष्ट प्रतिक्रिया डेटा प्रशासन के इष्टतम मार्ग पर जानकारी प्रदान करके आवश्यक तेल के उपयोग के लिए भविष्य के मॉडल को मार्गदर्शन करने में मदद कर सकता है।

परिणाम

क्या डॉ. ब्यूमोंट और उनके सहयोगियों ने पाया कि, कोशिका ऊतक के आधार पर, Copaiba दृढ़ता से pI3K/Akt/mTOR सिग्नलिंग को प्रभावित किया। उदाहरण के लिए, जहां Akt3 मौजूद है (यानी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और गुर्दे में कोशिकाएं) के नियामक प्रभाव Copaiba सिग्नल पथ पर सकारात्मक। जबकि नियामक प्रभाव Copaiba कोशिकाओं में नकारात्मक प्रभाव पड़ा जहां Akt3 अनुपस्थित (यकृत) था। संभवतः सबसे दिलचस्प बात यह है कि Akt3 अभिव्यक्ति ने के प्रभावों को प्रभावित नहीं किया Copaiba सभी प्रकार के सेल में अन्य सिग्नलिंग मार्ग पर। इसमें JAK/STAT और MAPK जैसे रास्ते शामिल हैं, जो सेल प्रसार और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित करते हैं।

अंत में, Akt3 मॉडुलन संभावित प्रभावों के लिए कार्रवाई का तंत्र है Copaiba pI3K/Akt/mTOR सिग्नलिंग पर। इसका मतलब है कि विशिष्ट लाभों का अनुभव करने के लिए, आवश्यक तेल प्रशासन का मार्ग मायने रखता है। JACK/STAT पाथवे पर Akt3 एक्सप्रेशन के प्रभाव की कमी बताती है कि हमें अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है Copaiba , यह एंडोकैनाबिनोइड रिसेप्टर्स (CB2R) के साथ सीधे कैसे इंटरैक्ट करता है, और यह सूजन और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कैसे प्रभावित करता है। हालांकि ये निष्कर्ष उत्साहजनक हैं, वे प्रयोगात्मक हैं और उन्हें मान्य करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता होगी।

अगले चरण क्या हैं?

doTERRAवैज्ञानिक और उनके शोध सहयोगी निकट भविष्य में इन निष्कर्षों को बेहतर तरीके से समझने के लिए इन निष्कर्षों पर विस्तार करने की उम्मीद करते हैं Copaiba काम करता है। अगले चरण आगे इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि कैसे Copaiba कैनाबिनोइड रिसेप्टर-मध्यस्थ मार्गों को प्रभावित करता है और विभिन्न शरीर प्रणालियों के कार्य का समर्थन करने के लिए इस जैव रासायनिक प्रभाव का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

खरीदारी की टोकरी