नैदानिक ​​अनुसंधान

नैदानिक ​​अनुसंधान क्यों महत्वपूर्ण है?

नैदानिक ​​अनुसंधान

एक वैज्ञानिक अनुसंधान डेटाबेस खोज में "आवश्यक तेल" शब्द दर्ज करें और आपको सामग्री के अंतहीन पृष्ठ मिलते हैं। अकेले पिछले दो दशकों में, आवश्यक तेलों और उनके घटकों का मूल्यांकन करने वाले 10.000 से अधिक अध्ययन सहकर्मी-समीक्षित वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं। आधुनिक विज्ञान के इतिहास में, 300 से भी कम मानव नैदानिक ​​अध्ययनों ने वास्तविक दुनिया की सेटिंग में मानव जीव पर आवश्यक तेलों के प्रभावों का मूल्यांकन करते हुए वैज्ञानिक पत्रिकाओं में अपना रास्ता बनाया है। और उनमें से लगभग सभी प्रकाशित क्लिनिकल परीक्षण शैक्षणिक माहौल में आयोजित किए गए थे, जिनका आवश्यक तेल उद्योग से कोई संबंध नहीं था। नैदानिक ​​अनुसंधान की कमी एक मुख्य कारण है कि कई वर्षों से आवश्यक तेलों के उपयोग ने स्वास्थ्य समुदाय की आंखों में मामूली भूमिका निभाई है। यदि आवश्यक तेल विज्ञान में केवल नाम बदल जाता है doTERRA वह अकेला।

नैदानिक ​​अनुसंधान क्या है?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के अनुसार, नैदानिक ​​अनुसंधान वैज्ञानिक अनुसंधान है जिसमें जीवित लोगों को शामिल किया जाता है। प्रायोगिक अनुसंधान के विपरीत, नैदानिक ​​अनुसंधान का एकमात्र उद्देश्य यह निर्धारित करना है कि क्या कोई विशिष्ट उपचार या व्यवहार मनुष्यों में स्वस्थ परिवर्तन को प्रभावित करने का एक सुरक्षित और प्रभावी साधन है। मानव नैदानिक ​​परीक्षण प्रतिभागियों को नए पदार्थों (व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों, आहार पूरक, आवश्यक तेल, फार्मास्यूटिकल्स), नई उपचार प्रक्रियाओं या आवेदन के तरीकों, या व्यवहारिक परिवर्तन के संपर्क में लाया जाता है ताकि शोधकर्ताओं को सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी निष्कर्ष निकालने के लिए डेटा एकत्र करने में सहायता मिल सके। एक विशिष्ट परिणाम को बढ़ावा देने का तरीका।

नैदानिक ​​अनुसंधान क्यों महत्वपूर्ण है?

नैदानिक ​​अनुसंधान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सीधे आपके लिए प्रासंगिक है। निर्जीव जीवों (इन विट्रो) में एक प्रयोगशाला सेटिंग में किए गए अनुसंधान, एक कंप्यूटर पर सिम्युलेटेड (सिलिको में), जानवरों में (जो doTERRA प्रदर्शन या समर्थन नहीं करता है), या पृथक मानव कोशिकाएं (विवो में) अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं कि जब मानव किसी नए पदार्थ या उपचार के संपर्क में आता है तो क्या हो सकता है। लेकिन परिणाम नैदानिक ​​अनुसंधान के रूप में शक्तिशाली या सामान्यीकरण योग्य नहीं हैं क्योंकि पेट्री डिश में अगर समाधान मानव से अपने प्राकृतिक वातावरण में बहुत अलग है। चिकित्सा में, कोई भी नया दवा पदार्थ या उपचार नैदानिक ​​परीक्षण के साथ शुरू होता है और यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) द्वारा अमेरिका में उपयोग किए जाने के लिए सुरक्षा और प्रभावकारिता के लिए स्वीकृत थ्रेसहोल्ड को पूरा करना चाहिए। व्यक्तिगत देखभाल, पोषक तत्वों की खुराक और पूरक दवाइयां थोड़ी अलग हैं; क्‍योंकि इन उत्‍पादों के उपयोग से जुड़ा जोखिम आमतौर पर न्‍यूनतम होता है, नैदानिक ​​परीक्षण आवश्‍यक नहीं होते हैं। और जो जरूरी नहीं होता वो अक्सर नहीं होता। क्लिनिकल अध्ययन बेहद जटिल, समय लेने वाला और महंगा है, और परिणाम वह नहीं हो सकते हैं जो शोधकर्ता उम्मीद करते हैं या चाहते हैं। इस उच्च जोखिम और लागत के कारण, आवश्यक तेल, आहार पूरक और व्यक्तिगत देखभाल उद्योग में नैदानिक ​​अनुसंधान दुर्लभ है। प्रायोगिक अध्ययन के परिणाम अक्सर हमें इन उत्पादों की सुरक्षा और प्रभावकारिता के संबंध में बनाने की आवश्यकता होती है, लेकिन इसके साथ नहीं doTERRA.

क्लिनिकल रिसर्च पर doTERRA

के परिसर में जाएँ doTERRA वर्ष के किसी भी समय और आपको कई क्लिनिकल परीक्षण चलते हुए देखने की संभावना है। doTERRA की पूरी टीम है वैज्ञानिक जो अनुसंधान और एक विशिष्ट विभाग से संबंधित है जो विशेष रूप से नैदानिक ​​अध्ययनों पर केंद्रित है। पिछले अध्ययन पहले ही प्रकाशित हो चुके हैं और हैं doTERRAवैज्ञानिकों ने हाल के महीनों में एकल तेलों, नए मिश्रणों और आहार पूरकों पर सात नैदानिक ​​अध्ययन किए। इनमें से कई नैदानिक ​​परीक्षणों के परिणाम वैज्ञानिक प्रकाशनों में परिणित होंगे। DoTERRA अब बाहरी निकायों द्वारा प्रायोगिक अनुसंधान पर निर्भर नहीं है। DoTERRA इन-हाउस क्लिनिकल रिसर्च के माध्यम से अपने उत्पादों की सुरक्षा और प्रभावकारिता का प्रदर्शन करके आवश्यक तेलों, व्यक्तिगत देखभाल और आहार की खुराक के विज्ञान में क्रांति ला रहा है। तो आप निश्चिंत हो सकते हैं कि उनके उत्पाद उद्योग में सबसे अधिक जांचे और भरोसेमंद हैं।

विश्वसनीय आवश्यक तेल अनुसंधान संसाधन

1950 के बाद से, आवश्यक तेलों और उनके रासायनिक घटकों पर 120.000 से अधिक वैज्ञानिक शोध पत्र प्रकाशित हुए हैं। लेकिन हाल ही में वैज्ञानिकों ने स्वास्थ्य देखभाल में आवश्यक तेलों के संभावित उपयोगों को पहचाना है। पिछले दो दशकों में, आवश्यक तेलों में अनुसंधान में एक विस्फोट हुआ है। आवश्यक तेलों पर अब तक प्रकाशित सभी अध्ययनों में से तीन चौथाई वर्ष 2000 के बाद प्रकाशित हुए थे।

वैज्ञानिक अनुसंधान के इस विस्फोट के बावजूद, आवश्यक तेलों को अभी तक नैदानिक ​​​​स्वास्थ्य देखभाल में एकीकृत नहीं किया गया है। यह आंशिक रूप से है क्योंकि अधिकांश शोध, आशाजनक होने पर, अभी भी प्रयोगात्मक है, और आवश्यक तेलों को अभी भी वैकल्पिक और पूरक समाधान के रूप में देखा जाता है। इसके अलावा, आवश्यक तेल उद्योग आवश्यक तेलों के लाभों की व्याख्या करने के तरीके में सीमित है क्योंकि वे दवाओं के रूप में पंजीकृत नहीं हैं।

इन सीमाओं के कारण, कई आवश्यक तेल उपयोगकर्ताओं और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं ने आवश्यक तेलों के गुणों को समझने में उनकी मदद करने के लिए व्यक्तिगत शोध करने में बढ़ती रुचि व्यक्त की है। दुर्भाग्य से, वेब पर ऐसे कई संसाधन हैं जिनमें ऐसी जानकारी है जो भ्रामक या गलत है। या, सबसे अच्छा, वैज्ञानिक निष्कर्षों द्वारा खराब रूप से प्रमाणित। मधुमक्खी doTERRA हम आवश्यक तेलों के उचित उपयोग को मान्य करने के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान के उपयोग को प्रोत्साहित करते हैं। हमने विश्वसनीय स्रोतों की एक सूची तैयार की है जिनका उपयोग आप स्वयं को आवश्यक तेलों की जैविक गतिविधि के बारे में शिक्षित करने के लिए कर सकते हैं। ††

PubMed के

पबमेड एक मुफ्त खोज उपकरण है जिसका उपयोग आप मेडलाइन डेटाबेस को खोजने के लिए कर सकते हैं, जो यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (एनएलएम) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) द्वारा बनाए गए शोध का एक विशाल संकलन है। पबमेड स्वास्थ्य देखभाल में किसी भी विषय पर शोध करने वाले अधिकांश चिकित्सकों और वैज्ञानिकों के लिए पसंदीदा पुस्तकालय है। पबमेड का उपयोग करने में दो कमियां यह हैं कि कुछ शोध लेख मेडलाइन डेटाबेस में शामिल नहीं हैं, और अक्सर असंबंधित अध्ययनों से आवश्यक तेल अनुसंधान की खोज को धूमिल किया जा सकता है। इस डेटाबेस में कई अध्ययन केवल प्रकाशक के साथ सशुल्क सदस्यता के साथ ही उपलब्ध हैं।

गूगल स्कॉलर

Google विद्वान भी एक निःशुल्क खोज उपकरण है, और आप इसका उपयोग इंटरनेट पर किसी भी शोध लेख को खोजने के लिए कर सकते हैं। Google विद्वान खोज में दिखाई देने वाले कई अध्ययन केवल प्रकाशक की सशुल्क सदस्यता के साथ ही पहुंच योग्य होते हैं। पबमेड की तरह, एक संभावित नकारात्मक पहलू आपके परिणामों को उन लेखों से छिपाना है जो आपकी खोज के लिए प्रासंगिक नहीं हैं।

सुगंधित विज्ञान

एरोमैटिकसाइंस एक मुफ्त डेटाबेस है जो विशेष रूप से आवश्यक तेल अनुसंधान पर प्रकाशनों को समर्पित है। पुस्तकालय में एक खोज फ़ंक्शन, लेख सारांश और पूर्ण पाठ के लिंक शामिल हैं। अक्सर पूर्ण पाठ केवल प्रकाशक के साथ सशुल्क सदस्यता के साथ ही पहुंच योग्य होता है। नए प्रकाशित आवश्यक तेल अध्ययन रोज़ाना एरोमैटिकसाइंस पर पोस्ट किए जाते हैं।†††

प्रायोगिक अनुसंधान से प्राप्त जानकारी का उपयोग आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के निर्देशों के स्थान पर या इसके विपरीत कभी भी नहीं किया जाना चाहिए।

†† ये संसाधन व्यक्तिगत उपयोग के लिए हैं और इन्हें बढ़ावा देने या बेचने के लिए उपयोग नहीं किया जा सकता है doTERRAउत्पादों।

††† AromaticScience से संबद्ध है doTERRA, लेकिन इसका उद्देश्य आवश्यक तेलों के किसी विशेष ब्रांड का प्रचार करना नहीं है.

खरीदारी की टोकरी