आवश्यक तेलों के सुरक्षित उपयोग के लिए दिशानिर्देश

आवश्यक तेल बहुत सुरक्षित और उपयोग में आसान हैं। लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि शुद्ध चिकित्सीय-ग्रेड आवश्यक तेल अत्यधिक केंद्रित पौधे के अर्क होते हैं और सावधानी के साथ उपयोग किए जाने चाहिए।

त्वचा परीक्षण: संवेदनशील त्वचा वाले लोग एक साधारण त्वचा परीक्षण से अवांछित जलन को रोक सकते हैं। फोरआर्म पर थोड़ा सा न्यूट्रल कैरियर ऑयल लगाएं और फिर थोड़ी मात्रा में एसेंशियल ऑयल। यदि एक घंटे के बाद त्वचा में कोई जलन नहीं होती है, तो तेल को वाहक तेल से पतला करने के बाद या पहले त्वचा पर वाहक तेल की एक परत और फिर आवश्यक तेल लगाने के बाद सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है।

सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले कार्बनिक वाहक तेल हैं: नारियल का तेल (अंशित), जोजोबा तेल, बादाम का तेल, एवोकैडो तेल, जैतून का तेल, आदि

थोड़ा ही काफी है: वयस्कों के लिए एक सामान्य खुराक 1-3 बूंद है। नींबू के तेल से धीरे-धीरे शुरुआत करें, क्योंकि ये डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। एक बार में बहुत से बार-बार थोड़ा अधिक उपयोग करना बेहतर है।

पतला: प्रत्येक तेल लेबल पर बताता है कि इसे कितनी मात्रा में पतला किया जा सकता है। अगले पृष्ठ पर वाहक तेल के साथ आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए एक सिंहावलोकन है।

गरम तेल जैसा Oregano, Cinnamon, Cassia, Thyme en Clove उपयोग करने से पहले हमेशा भारी पतला होना चाहिए। Peppermint अत्यधिक ठंडा है और इसलिए वाहक तेल के साथ पतला उपयोग करना बेहतर है।

बच्चे और बच्चे: अंगूठे का नियम आवश्यक तेल की एक बूंद के साथ वाहक तेल के 1 बड़ा चमचा पतला करना है। शिशुओं के लिए, पैरों के नीचे पतला तेल का उपयोग करें और हमेशा मोज़े पहनें ताकि पैर मुंह में न डालें और तेल निगलें। आवश्यक तेलों का आंतरिक उपयोग केवल 6 वर्ष से है।

आंतरिक उपयोग: केवल लेबल पर "आहार उपयोग" के रूप में चिह्नित तेलों का आंतरिक रूप से कम मात्रा में उपयोग किया जा सकता है। हल्के तेल जीभ के नीचे टपक सकते हैं। एक कैप्सूल में गर्म तेल सबसे अच्छा लिया जाता है। खाना पकाने और व्यंजनों के स्वाद को तेज करने में कई तेलों का उपयोग किया जा सकता है। वही यहाँ लागू होता है: कम अधिक है। कभी भी प्लास्टिक की बोतल या प्लास्टिक के कप का प्रयोग न करें, अधिमानतः हमेशा कांच का।

धूप संवेदनशील: त्वचा की जलन को रोकने के लिए खट्टे तेलों का उपयोग करने के बाद 12-24 घंटों के लिए यूवी और सीधी धूप से बचें।

आंख, कान, नाक: कभी भी सीधे आंख, कान या नाक में तेल न डालें। कभी भी पानी का प्रयोग न करें एक तेल को कुल्ला करने के लिए, क्योंकि यह वास्तव में त्वचा की अवशोषण क्षमता को बढ़ाता है और इसे और भी अधिक जलाने का कारण बनता है। अगर तेल गलती से बहुत पास या आंखों में चला गया है, तो इसे धोने के लिए हमेशा बेस ऑयल का इस्तेमाल करें।

गर्भावस्था और स्तनपान: गर्भावस्था के दौरान और स्तनपान के दौरान सामान्य उपयोग के दौरान अधिकांश तेलों का सुरक्षित रूप से उपयोग किया जा सकता है और गर्भावस्था के दौरान बहुत राहत मिलती है। लेकिन बच्चे के जन्म के दौरान और बाद में भी। कुछ तेल हार्मोन को प्रभावित कर सकते हैं और इसलिए इस अवधि के दौरान अनुशंसित नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पुदीना दूध उत्पादन को कम कर सकता है। अपनी साथ वाली दाई या डॉक्टर के साथ उपयोग के बारे में चर्चा करना महत्वपूर्ण है।

गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं: अस्थमा, मिर्गी, उच्च रक्तचाप और अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोग आवश्यक तेलों के उपयोग से लगभग निश्चित रूप से बहुत राहत का अनुभव करेंगे। यह सलाह दी जाती है कि उनके साथ आने वाले डॉक्टरों और थेरेपिस्ट के साथ इनके उपयोग का समन्वय करें। मिर्गी के रोगियों को सौंफ का सेवन नहीं करना चाहिए, basilआईकम, सन्टी और इन तेलों वाले मिश्रण। उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अजवायन और मेंहदी का उपयोग नहीं करना चाहिए।

आवश्यक तेलों से स्नान: स्नान के पानी में डालने से पहले आवश्यक तेलों को हमेशा स्नान या शॉवर जेल, (चावल) दूध या नमक (समुद्री नमक, एप्सम नमक) जैसे डिस्पेंसर के साथ मिलाएं।

ज्वलनशील: कई तेल ज्वलनशील होते हैं। इसलिए उन्हें खुली लपटों और गर्मी के स्रोतों से दूर रखें।


कमजोर पड़ने का अवलोकन

आप तेल का उपयोग किस लिए करना चाहते हैं? पतला करने की क्रिया
बच्चे, बच्चे या "गर्म" तेल 0,5% तक
बच्चे, वरिष्ठ, संवेदनशील त्वचा 1%
दैनिक त्वचा की देखभाल 2-3%
एक बार या अल्पकालिक उपयोग 10-25%
आवश्यक तेल की बूंदों की मात्रा
आधार तेल 0,5% तक 1% 2% 3% 10% तक 25% तक
  5ml   1 2 3 10 25
10ml 1 2 4 6 20 50
15ml 1,5 3 6 9 30 75
30ml 3 6 12 18 60 150

एक बूंद माप की सटीक इकाई नहीं है और एक बूंद का आकार तेल की चिपचिपाहट और बोतल के ड्रॉपर पर निर्भर करता है।

खरीदारी की टोकरी