से कई तेल doTERRA प्रमाणित जैविक हैं, अन्य ECOCERT हैं, और कुछ के पास कोई प्रमाणन नहीं है। इसका कारण यह है कि हम इतने सारे विकासशील देशों से स्रोत प्राप्त करते हैं। प्रमाणन आवश्यकताएँ और उपलब्धता अलग-अलग देशों में भिन्न होती हैं। कुछ देशों में प्रमाणन प्रस्ताव भी नहीं है।
जब हम कहते हैं कि हमारे तेल ऑर्गेनिक से बेहतर हैं, तो इसका कारण यह है कि हमारे पास तेल के हर बैच में सबसे नन्हा घटक भी देखने की क्षमता है। यदि आवश्यक तेल में कुछ भी है जो बिना कुछ जोड़े संयंत्र में स्वाभाविक रूप से उत्पादित नहीं किया गया था, तो इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा। मुझे हमारी प्रमाणित शुद्ध परीक्षण ग्रेड प्रक्रिया के बारे में यही पसंद है। हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्लेषणात्मक वैज्ञानिकों के साथ काम करते हैं - कुछ भी नहीं बचता है!

एक आवश्यक तेल का मूल्य उसके व्यक्तिगत रसायन विज्ञान से अधिक से प्राप्त होता है। वह रसायन कैसे विकसित होता है और यह पौधे के भीतर किस हद तक विकसित होता है, यह अन्य महत्वपूर्ण विचार हैं। इसके अलावा, विनिर्माण प्रक्रियाएं कभी-कभी इष्टतम स्वास्थ्य लाभ के लिए आवश्यक सूक्ष्म लेकिन महत्वपूर्ण रासायनिक घटकों को बढ़ा या घटा सकती हैं। के सामने doTERRA यह एक अकेला विशेषज्ञ या प्रक्रिया नहीं है जो गुणवत्ता के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को निर्धारित करता है, बल्कि एक बहुआयामी सहकारी प्रयास है जिसमें सर्वोत्तम संभव परिणामों के लिए एक साथ काम करने वाले विशेषज्ञ शामिल होते हैं। यह अद्वितीय और विशिष्ट दृष्टिकोण सक्षम बनाता है doTERRA हमारे आवश्यक तेलों में अद्वितीय गुणवत्ता और लाभ प्रदान करने में लगातार सक्षम।

एक आवश्यक तेल के रासायनिक घटक भोजन में मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के समान होते हैं। जिस तरह केले में मौजूद फ्रुक्टोज (शर्करा) की संरचना तत्काल ऊर्जा और विशिष्ट चयापचय प्रभाव प्रदान करती है, उसी तरह लिमोनेन से भरपूर एक आवश्यक तेल आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को एक शक्तिशाली बढ़ावा प्रदान कर सकता है। एक तेल में रासायनिक घटक इसके संभावित लाभों को निर्धारित करते हैं कि यह कौन से मेटाबोलाइट्स का उत्पादन करेगा, और आवेदन के सर्वोत्तम तरीके।
रसायनज्ञों ने अब तक आवश्यक तेलों में 3.000 से अधिक विभिन्न अणुओं की पहचान की है। कार्बन, हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं के इन संलयनों में से प्रत्येक के अपने विशिष्ट गुण होते हैं। इन यौगिकों को उनके रासायनिक श्रृंगार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है, जो उनके कार्य और शारीरिक गतिविधि को दर्शाता है। उच्च टेरपीन सामग्री ("-ईन" में समाप्त होने वाले) में हाइड्रॉक्सिल अल्कोहल ("-ओल" में समाप्त होने वाले) या फिनोल या एस्टर की तुलना में अलग गुण होते हैं और इसलिए विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयुक्त होते हैं। आवश्यक तेलों के रासायनिक निर्माण खंडों से परिचित किसी भी उपयोगकर्ता को अरोमाथेरेपी का अधिक सुरक्षित और प्रभावी ढंग से अभ्यास करने की अनुमति देता है।

बेस ऑयल एक लिपिड-आधारित पदार्थ है जिसका उपयोग आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए किया जाता है।
सबसे लोकप्रिय आधार तेल शुद्ध वनस्पति तेल हैं, जिनमें अंगूर के बीज, एवोकैडो और बादाम के तेल शामिल हैं; हालांकि, सबसे आसानी से उपलब्ध बेस ऑयल बहुत जल्दी खराब हो सकते हैं। मैं अंशांकित नारियल तेल पसंद करता हूं क्योंकि यह सभी तापमानों और सभी वातावरणों में स्थिर होता है। यह गैर-सुगंधित भी है और इसलिए आवश्यक तेलों के सुगंधित गुणों को नहीं बदलता है। बहुत से लोग गलती से मानते हैं कि बेस ऑयल का उपयोग किसी भी तरह से आवश्यक तेल की प्रभावशीलता को कम कर देता है, जबकि वास्तव में तेल को पतला करने से जुड़े कई लाभ होते हैं। पतलापन अवशोषण के सतह क्षेत्र को बढ़ाता है, शुष्क त्वचा द्वारा अवशोषण में सुधार करता है और संवेदनशीलता को रोकता है। पतला करना कभी भी गलत नहीं होता है, खासकर जब अधिक शक्तिशाली रसायन वाले तेलों का उपयोग किया जाता है। यह निर्धारित करना कि कब और कैसे पतला करना है, उपयोग, तेल रसायन और व्यक्तिगत संवेदनशीलता के लिए वरीयताओं के आधार पर एक व्यक्तिगत निर्णय है।

कई लोगों के लिए, आवश्यक तेलों के मूल्य को व्यक्तिगत उपयोग के माध्यम से समझा और मान्य किया जाता है। यह बात नहीं है कि किस तेल का उपयोग करना है, बल्कि यह निर्धारित करना है कि कैसे और कितना तेल उपयोग करना है। तीन प्राथमिक उपयोगों में सुगंधित, सामयिक (त्वचा पर), और आंतरिक अनुप्रयोग शामिल हैं, जिनमें से सभी का एक प्रलेखित लाभ है। व्यक्तिगत वरीयता और अनुभव आपकी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए सबसे उपयुक्त आवेदन पद्धति का चयन करने में आपकी सहायता करेगा। जबकि उपयोग के मॉडल भिन्न हो सकते हैं, मैंने पाया है कि लगातार आवेदन सबसे प्रभावी है। मैं बड़ी मात्रा में छिटपुट रूप से आवश्यक तेलों का उपयोग कम मात्रा में और अधिक बार पूरे दिन में करने की सलाह देता हूं। उपयोग की संगति अधिकतम लाभ के लिए स्थायी प्रभाव सुनिश्चित करने में मदद करेगी।

शरीर में आवश्यक तेलों और उनकी जैविक गतिविधि के बारे में बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। हम पहले से कहीं अधिक आवश्यक तेलों के शारीरिक तंत्र के बारे में अधिक समझते हैं। हम जानते हैं कि आवश्यक तेल लिपिड घुलनशील होते हैं और इसलिए त्वचा के ऊतकों और श्लेष्मा झिल्ली द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। आवेदन की प्रत्येक विधि की सुरक्षा और प्रभावशीलता वैज्ञानिक साक्ष्य द्वारा अच्छी तरह से मान्य है। एक आवश्यक तेल को कैसे लागू किया जाए, यह निर्धारित करते समय, तेलों का उपयोग उस संदर्भ में करना महत्वपूर्ण है जो उपयोगकर्ता के लिए आरामदायक हो। जबकि कुछ अनुप्रयोग विधियों के कारण प्रभाव कम स्पष्ट हो सकते हैं, प्रत्येक अनुप्रयोग विधि में स्थानीय और व्यवस्थित दोनों तरह से शक्तिशाली लाभ होते हैं।

यह एक आम गलत धारणा है कि जब हम आवश्यक तेलों का उपयोग करते हैं तो हम केवल शरीर या मन को प्रभावित कर सकते हैं लेकिन दोनों को नहीं। वास्तव में, जब हम शरीर की एक प्रणाली को प्रभावित करते हैं, तो प्रभाव व्यवस्थित रूप से विस्तारित होते हैं। लिम्बिक सिस्टम, जिसे शरीर के भावनात्मक नियंत्रण केंद्र के रूप में भी जाना जाता है, सुगंध के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे पर्यावरण से इतनी आसानी से प्रभावित होता है। हम जो स्वाद लेते हैं, जो देखते हैं, जो सुनते हैं और विशेष रूप से हम जो सूंघते हैं वह इस प्रणाली को प्रभावित करता है। लिम्बिक सिस्टम का एक हिस्सा हाइपोथैलेमस है, जो लिम्बिक सिस्टम को विनियमित करने के अलावा पूरे शरीर में न्यूरोकेमिकल उत्तेजना से सीधा संबंध रखता है। तो अगर हम गंध Lavender साँस लेते हुए, यह न केवल हमारे मूड को शांत करेगा, बल्कि पूरे शरीर को लाभ पहुंचाएगा। आवश्यक तेलों के प्रभावों से लाभ उठाने का सबसे तेज़ तरीका उन्हें सुगंधित रूप से उपयोग करना है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम तेलों को कैसे लागू करते हैं, प्रभाव दूरगामी होंगे।

आवश्यक तेलों का एक प्रमुख लाभ यह है कि वे गर्भावस्था सहित जीवन के हर चरण में सुरक्षित और प्रभावी होते हैं। कई आवश्यक तेलों की हल्की, गैर-परेशान करने वाली प्रकृति के कारण, आज उन्हें आत्मविश्वास के साथ उपयोग किया जा सकता है। गर्भावस्था के दौरान एक महत्वपूर्ण विचार स्वस्थ पूर्ण शरीर के कार्य का समर्थन करना है। Frankincense सेलुलर फ़ंक्शन का समर्थन करता है और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करता है। *मेरे अनुभव में Ginger, Peppermint, Lavender और खट्टे तेल गर्भावस्था से संबंधित मुद्दों जैसे कि मतली, भावनात्मक असंतुलन और अन्य सामान्य असुविधाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। * यह भी याद रखना जरूरी है कि कई महिलाएं गर्भावस्था के दौरान विशेष रूप से संवेदनशील होती हैं। इन बढ़ी हुई संवेदनशीलताओं को समायोजित करने के लिए राशि, आवेदन विधियों या कमजोर पड़ने वाले अनुपात का समायोजन आवश्यक हो सकता है।

जिस तरह हम रसायन विज्ञान में अंतर के आधार पर आवश्यक तेलों को वर्गीकृत कर सकते हैं, उसी तरह हम उन्हें उनकी सुगंध के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं। तीन मुख्य सुगंध समूह हैं: शांत/सुखदायक तेल, सक्रिय तेल और ग्राउंडिंग/संतुलन तेल। हालाँकि, जो दिलचस्प है, वह यह है कि हम सुगंध को रसायन से अलग नहीं कर सकते। ऊर्जा देने वाले तेलों को देखते समय, हम सुगंध और रसायन के बीच परस्पर क्रिया का निरीक्षण करते हैं जो इन तेलों को शरीर को व्यवस्थित रूप से प्रभावित करने की अनुमति देता है।
सर्दियों के महीनों के दौरान एक स्फूर्तिदायक तेल का प्रसार मूड को बढ़ा सकता है और शरीर की अन्य प्रणालियों के लिए भी उत्तेजक हो सकता है। इस श्रेणी में फिट होने वाले आवश्यक तेल अलग-अलग शीर्ष नोट्स वाले होते हैं जैसे कि Basil, Lemongrass, Peppermint, Eucalyptus और सभी साइट्रस तेल। मेरे पसंदीदा संयोजनों में से एक है Wild Orange साथ मिलाया Peppermint. ये तेल डिफ्यूज़र में या त्वचा पर लगाने के लिए सबसे प्रभावी रूप से उपयोग किए जाते हैं।

एक एलर्जी प्रतिरक्षा प्रणाली का परिणाम है जो गलती से किसी पदार्थ को हानिकारक के रूप में देखता है और उससे लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न दुष्प्रभाव होते हैं। एक पौधे के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया पौधे की प्रोटीनयुक्त सामग्री (यानी, वास्तविक बीज, पत्ती या फल) के कारण होती है। शुद्ध आवश्यक तेलों में ये जटिल अणु नहीं होते हैं, जो एलर्जी का मुख्य कारण हैं। हालांकि एलर्जी की प्रतिक्रिया की संभावना नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी जोखिम के बिना गैर-जिम्मेदारी से आवश्यक तेलों का उपयोग कर सकता है। परिस्थितियों की परवाह किए बिना एक आवश्यक तेल के उचित उपयोग को समझने की हमेशा सिफारिश की जाती है। यदि आप अन्य उपचार योजनाओं के साथ संवेदनशीलता या बातचीत के बारे में चिंतित हैं, तो कृपया अतिरिक्त मार्गदर्शन के लिए अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श लें।

खरीदारी की टोकरी